विलोम शब्द

प्रशंसा का विलोम शब्द | Prashansa Ka Vilom Shabd (2024)

Rate this post

आज के इस लेख में हम आपको “प्रशंसा का विलोम शब्द” (Prashansa Ka Vilom Shabd) के बारे में बताने जा रहे है। प्रशंसा का मतलव तो आप समझते ही है। लेकिन हम इसके बारे में आपको अधिक जानकारी बताने वाले है। जो आपके लिए काफी यूज़फुल होगी। इससे पहले हमने अपने आर्टिकल में आपको “जीवन का विलोम शब्द” के बारे बताया था जो काफी महत्वपूर्ण टॉपिक है जो स्टूडेंट्स के लिए काफी काम का था। अगर आपने हमारा वह आर्टिकल अभी तक नहीं पढ़ा है तो उपर दिए लिंक पर क्लिक करे और आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़े जिससे आपको पर्यायवाची शब्दों के बारे में अधिक जानकारी मिले।

अगर आप एक स्टूडेंट है और प्रशंसा का विलोम शब्द (Prashansa Ka Vilom Shabd) व उसके बारे में कई अन्य जानकारी लेने आये है तो बिलकुल सही वेबसाइट पर आये है हम अपनी इस वेबसाइट पर शिक्षा सम्बंधित टॉपिक जैसे- विलोम शब्द के बारे में, पर्यायवाची शब्द के बारे में, शब्द रूप व शब्दों के बारे में लिखते है जो की स्टूडेंट्स के लिए काफी जरूरी टॉपिक है। अगर आप इससे अधिक जानकारी लेना चाहते है तो जुड़े रहिये हमारी वेबसाइट “शब्द रूप” से। अब हम आपको प्रशंसा का विलोम शब्द (Prashansa Ka Vilom Shabd) के बारे में बताने वाले है जिसे ध्यानपूर्वक पढ़े।

और जाने

हम अपनी वेबसाइट पर काफी यूज़फुल आर्टिकल को लिखते है जो स्टूडेंट्स के काफी काम आते है आज के टॉपिक में हम आपको प्रशंसा का विलोम शब्द (Prashansa Ka Vilom Shabd) व इसके बारे में कई अन्य जानकारी भी देने वाले है जिसे आप ध्यानपूर्वक पढ़े और याद करे। विलोम शब्द के बारे में अक्सर एग्जाम में लिखे को आ जाता है और काफी लोगो को इसके बारे में ठीक से पता नहीं होता है की विलोम शब्द का सही मतलव क्या है तो आज के लेख में हम आपको विलोम शब्द से जुडी अधिक जानकारी देंगे जो आपके लिए काफी महत्वपूर्ण रहेगी।

दोषारोपणशिकायतअपस्तुति 
बुराईफटकारअपमान 
भर्त्सनाआलोचनानिंदा
  • Condemn
  • Criticise
  • Denounce
  • Rebuke

प्रशंसा का विलोम शब्द से सम्बंधित वाक्य

  • टीम लीडर ने सबके बीच में टीम की प्रशंसा की।
  • कभी तो मेरी प्रशंसा कर दिया करो।
  • रवि का पुत्र प्रशंशा के लायक है।
  • उसने मेरी बहुत प्रशंसा की।
  • अध्यापक ने छात्र की प्रशंसा की।
  • प्रशंसा का अर्थ क्या होता है।
  •  पूरे विश्वविद्यालय में उसकी भूरि-भूरि प्रशंसा हो रही है।
  • सबसे भक्तो ने गुरु की स्तुति की।
  • रंजन दास अपने तीनों पुत्रों की तारीफ करते नहीं थकते थे।
  • हमने शिकायत तो दर्ज कर दी है, अब परिणाम का इंतजार कर रहे हैं।
  • कार्यालय में अपनी जिम्मेदारी का वहन नहीं करने से उसे कड़ी फटकार मिली।
  • राहुल मेरा बहुत प्रशंसा करता है।
  • रोहित की सबने प्रशंसा की क्यूंकि उसने क्लास में टॉप किया था।
  • मुझे झूठी प्रशंसा करवाना पसंद नहीं है।
प्रशंसा का विलोम शब्द से सम्बंधित वाक्य
प्रशंसा का विलोम शब्द से सम्बंधित वाक्य

प्रशंसा का विलोम शब्द से सम्बंधित प्रश्न

Q-निंदा शब्द का विलोम अर्थ क्या है?

A-निंदा का विलोम शब्द स्तुति है।

Q-प्रत्यक्ष का विलोम क्या होता है?

A-प्रत्यक्ष का विलोम परोक्ष है। परोक्ष का मतलब है जो सीधे से न हो या न किया जाए।

Q-परमार्थ का विलोम शब्द क्या होता है?

A-परमार्थ का विलोम शब्द स्वार्थ

Q-प्रशंसा का मतलब क्या होता है?

A-प्रशंसा की परिभाषाएं और अर्थ हिन्दी में

Q-प्रशंसा के दो प्रकार कौन से हैं?

A-औपचारिक प्रशंसा और अनौपचारिक प्रशंसा, प्रशंसा के दो रूप हैं जिनका उपयोग हम अपने पेशेवर जीवन में अपने ग्राहकों, सहकर्मियों और उन लोगों के साथ करते हैं जिनका हम नेतृत्व करते हैं।

Q-धन्यवाद और प्रशंसा में क्या अंतर है?

A-हम आभारी को प्रसन्न होने की भावना के रूप में परिभाषित करते हैं। सराहना करने का मतलब है, हम किसी चीज़ के उत्कृष्ट गुणों को पहचानते हैं और उस वस्तु का मूल्य देखते हैं। दोनों शब्द हमारे भीतर मौजूद भावनाओं या विचारों का उल्लेख कर रहे हैं।

Q-प्रशंसा कौन सा संज्ञा है?

A-भाव वाचक संज्ञा

Q-प्रशंसा को इंग्लिश में क्या बोलेंगे?

A-प्रशंशा को इंग्लिश में exalt बोलेंगे

Q-प्रशंसा करने वाला व्यक्ति कौन होता है?

A-प्रशंशा करने वाले व्यक्ति प्रशंशक होता है।

Q-प्रशंसा से आप क्या समझते हैं?

A-प्रशंसा हिंदी भाषा का शब्द है, खुशामद फारसी का। प्रशंसा किसी व्यक्ति, कृति, कार्य की, सच्चे मन से अथवा झूठी-मूठी, सही या ग़लत मूल्यांकन के आधार पर की जाती है।

निष्कर्ष

हमने इस लेख में आपको “प्रशंसा का विलोम शब्द” (Prashansa Ka Vilom Shabd) के बारे में जानकारी दी है। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे आगे भी शेयर करे जिससे और लोगो को इसके बारे में जानकरी मिले। हमारा आर्टिकल काफी यूज़फुल होता है। जो स्टूडेंट्स के लिए काफी जरूरी होता है हम अपने आर्टिकल को शिक्षा से सम्बंधित लिखते है जो एग्जाम में भी काम आता है। हमारे आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़े और याद करे जिससे आप एग्जाम में अच्छा प्रदर्शन दिखा सके।

अगर आप विद्यार्थी है और इससे अधिक पर्यायवाची शब्द या प्रशंसा का विलोम शब्द जैसे और भी टॉपिक के बारे में जनना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह आये है हम अपनी इस वेबसाइट पर इसे ही काम आने वाले आर्टिकल को लिखते है। जो स्टूडेंट्स के काफी काम आते है हमने अपने पिछले आर्टिकल में भी काफी जरूरी चीजों के बारे में लिखा है अगर आपने अभी तक हमारे पिछले आर्टिकल को नहीं पढ़ा है तो नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करे और हमारे पिछले आर्टिकल को पढ़े।

यह भी पढ़े-

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button