विलोम शब्द

वीर का विलोम शब्द | Veer Ka Vilom Shabd (2024)

Rate this post

इस लेख में हम आपको “वीर का विलोम शब्द” (Veer Ka Vilom Shabd) के बारे में कुछ अधिक जानकारी देने वाले है जो आपके लिए लिए काम आएगी। इससे पहले हम अपने आर्टिकल में “प्राचीन का विलोम शब्द” के बारे में बताया था। जो स्टूडेंट्स के लिए काफी काम का रहा अगर अपने अभी तक वह आर्टिकल नहीं पढ़ा है तो उपर दिए लिंक पर क्लिक करे और आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़े जो आपके एग्जाम में भी काम आएगी।

हम अपनी वेबसाइट पर कई अन्य तरह के आर्टिकल लिखते है जैसे पर्यायवाची शब्द, विलोम शब्द, शब्द व शब्दों के रूप। हम अपनी वेबसाइट “शब्द रूप” पर “वीर का विलोम शब्द” (Veer Ka Vilom Shabd) जैसे और भी ज्यादा यूज़फुल आर्टिकल को लिखते है अपने हमारे आर्टिकल को नहीं पढ़ा है तो उपर दिए वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करे और व हमारी वेबसाइट को ज्यादा से ज्यादा विजिट करे।

और जाने

अगर आप विद्यार्थी है और शिक्षा से सम्बंधित और भी चीजों के बारे में जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह आये है हम आपको पढाई से जुडी जानकारी के बारे में बताते है तो आप लोग हमारे आर्टिकल को बहुत ही ध्यानपूर्वक पढ़े जो आपके एग्जाम के टाइम काम आये और आप एग्जाम में अच्छा प्रदर्शन दिखा सके। अगर आपको आर्टिकल पसंद आये तो उसे आगे भी शेयर करे जिससे और लोग भी इसके प्रति जागरूक हो। अब हम आपको “वीर का विलोम शब्द” (Veer Ka Vilom Shabd) के बारे में बताते है जिसे ध्यानपूर्वक पढ़े–

जानिए वीर का विलोम शब्द-

वीर के बारे में जाने

वीरता और साहस दो सामरिक गुण हैं जो हमारे मनोबल को बढ़ाते हैं और हमें कठिनाइयों का सामना करने की क्षमता प्रदान करते हैं। हमारे समाज में भी वीरता एक महत्वपूर्ण आदर्श है जो सर्वोच्चता, स्वाधीनता और समर्पण की ओर प्रोत्साहित करता है। यह वीरता ही है जो हमें असाध्य से साध्य करती है और हमारे अंतर्ज्ञान को प्रकट करती है।

वीर के बारे में जाने
वीर के बारे में जाने

वीर शब्द से जुड़े वाक्य

  • वह एक डरपोक व्यक्ति है जो कठिनाइयों से बचने की कोशिस करता है।
  • रवि का पुत्र बहुत ही कायर लड़का है वो हर किसी से भयभीत हो जाता है।
  • उसने बुजदिल होने के कारण अपनी अच्छी किस्मत को ठुकरा दिया।
  • रात में कुत्ते की आवाज़ सुन कर अमन बिलकुल भयभीत हो गया।
  • रवि एक निडर आदमी है जो परेशानियों को मुकाबला बहुत बहादुरी से करता है।
  • उसे उस स्थिति से निपटने के लिए डरलालता दिखाई दी, जिसमें उसकी साहसिकता की जरूरत थी।
  • 15 अगस्त के मोके पर वीर पुरुषो का सम्मान करा जाता है।
  • महारण प्रताप एक बहुत ही वीर योद्धा है।
  • वह एक पतित राजकुमार है, जो अपनी गिरावट के कारण वंचित हो गया है।
  • उसने अपनी अशूरता के कारण अन्य लोगों को नुकसान पहुंचाया।
  • रोहन बहुत वीर और बहादुर लड़का है।
  • उनके वीरतापूर्ण कार्यों का जश्न देश के कोने-कोने में मनाया गया

सम्बंधित प्रश्न

Q-दानव का विलोम शब्द क्या है?

A-दानव का विलोम शब्द मानव होता है।

Q-वीर शब्द का अर्थ क्या होता है?

A-निडर, शूरवीर, शूरवीर, शूरवीर, बहादुर, साहसी ।

Q-वीर कितने प्रकार के माने जाते है?

A-वीर तीन प्रकार के माने जाते है। दानवीर, धयवीर, युधवीर

Q-मनुष्य का जन्म कितनी बार होता है?

A-इंसान दो बार जन्म लेता है पहला जन्म इस संसार में होता है , जिसको कर्म लोक कहते हैं , यहाँ सारे इंसानों की परीक्षा चल रही है। म्रत्यु के बाद इंसान का दूसरा जन्म परलोक में होता है, जहाँ उसे अपने कर्मलोक के कर्मों के आधार पर स्वर्ग या नर्क मिलेगा। इस के बाद कोई जन्म नहीं है।

निष्कर्ष

हमने इस लेख में आपको “वीर का विलोम शब्द” (Veer Ka Vilom Shabd) के बार में बताया है। जो आपके लिए काफी जादा जरूरी साबित होगा जिसे आप बहुत ही ध्यान पूर्वक पढ़े और याद करे ये आर्टिकल आपके एग्जाम के वक्त बहुत ही जादा काम आएगा। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आए तो इसे आगे भी शेयर करे जिसे और भी लोगो को इसके बारे में अधिक जानकारी मिल जिससे उनको भी Veer Ka Vilom Shabd जैसे और भी चीजों के बारे में जान सके।

अगर आप एक विद्यार्थी है और Veer Ka Vilom Shabd जैसे और भी आर्टिकल के बारे में जानना चाहते है तो जुड़े रहे हमारी वेबसाइट से और जादा से जादा हमारी वेबसाइट को विजिट करे। हम अपने इस वेबसाइट पर इसे ही काम आने वाले आर्टिकल को लिखते है। हमने अपने पिछले आर्टिकल में कुछ जरूरी चीजों के बारे में लिखा है अगर आपने अभी तक हमारे पिछले आर्टिकल को नहीं पढ़ा है तो नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे और हमारे आर्टिकल को पढ़े।

यह भी पढ़े

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button