शब्द रूप

Lata Shabd Roop in Sanskrit – लता शब्द रूप संस्कृत में

4.1/5 - (12 votes)

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका “शब्दरूप” वेबसाइट पर। आज के इस लेख में हम आपको लता शब्द रूप (Lata Shabd Roop) के बारे में विस्तार के साथ बताएँगे। आपके मन में यह प्रश्न आता होगा कि हम किस तरीके से शब्द रूप को आसानी से याद कर सकते हैं? Lata Shabd Roop के बारे में अधिकतर परीक्षाओं में पूछ लिया जाता है।

इसलिए संस्कृत विषय से संबंधित सभी छात्रों को लता शब्द रूप (Lata Shabd Roop) याद होना चाहिए। यदि आपको लता शब्द रूप (Lata Shabd Roop) याद नहीं है तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको इस लेख में लता शब्द रूप (Lata Shabd Roop) की विभक्ति और वचन के बारे में बताने वाले हैं।

इससे पिछले लेख में हमने आपको बालक शब्द रूप बारे में विस्तार के साथ बताया। जो एक महत्वपूर्ण टॉपिक है इसके बारे में कई बार परीक्षाओं में पूछा जा चुका है। यदि आपने अभी तक यह महत्वपूर्ण शब्द रूप के बारे में नहीं पड़ा है तो आप हमारी इस वेबसाइट से इस महत्वपूर्ण शब्द रूप के बारे में पढ़ सकते हैं। तो बिना किसी देरी के आइए जानते हैं लता शब्द रूप के बारे में।

लता शब्द का अर्थ

लता शब्द विशेष रुप से संस्कृत का शब्द है। लता शब्द का अर्थ बेल या किसी लड़की का नाम आदि होता है। लता शब्द किसी लड़की का नाम तथा किसी बेल आदि के लिए प्रयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए अंगूर की लता।

जैसा कि आप जानते हैं कि यह एक आकारांत शब्द है और साथ ही स्त्रीलिंग भी है। इस प्रकार लता संरचना के दृष्टिकोण से एक आकारांत स्त्रीलिंग शब्द हुआ।

लता शब्द का अर्थ

लता शब्द का परिचय

इससे ऊपर के लेख में हमने आपको लता शब्द के अर्थ के बारे में बताया अब हम आपको लता शब्द के परिचय के बारे में विस्तार के साथ बताते हैं। संस्कृत में शब्द लता मूल्य शब्द से अच् तथा टाप् प्रत्यय लगाकर बनाया जाता है। जैसे- लत + अच् + टाप् = लता:।

लता शब्द के रुप अकारान्त हैं। लता शब्द से पुल्लिंग में सु आदि प्रत्यय लगाकर लता, लते,लता: आदि रुपों को बनाया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लता शब्द के नपुंसक एवं पुल्लिंग में कोई से रुप नहीं बनते हैं।

लता शब्द रूप

इससे ऊपर के लेख में हमने आपको लता शब्द का अर्थ व लता शब्द के परिचय के बारे में बताया। अब हम आपको लता शब्द रूप के बारे में उसकी विभक्ति व वचन के बारे में विस्तार के साथ बताने वाले हैं। तो बिना किसी देरी के आइए जानते हैं लता शब्द रूप के बारे में।

हमने आपको ऊपर के लेख में बता दिया है कि लता एक आकारांत स्त्रीलिंग शब्द है। आप बाकी के सभी आकारांत स्त्रीलिंग शब्दों का शब्द रूप लता शब्द रूप की तरह ही बना सकते हैं। उदाहरण के लिए सीता, गीता, रमा, निशा, माला, अन्या, कन्या आदि के शब्द रूप लता शब्द रूप की तरह बना सकते हैं।

विभक्तिएकवचनद्विवचनबहुवचन
प्रथमालतालतेलताः
द्वितीयालताम्लतेलताः
तृतीयालतयालताभ्याम्लताभिः
चतुर्थीलतायैलताभ्याम्लताभ्यः
पंचमीलतायाःलताभ्याम्लताभ्यः
षष्ठीलतायाःलतयोःलतानाम्
सप्तमीलतायाम्लतयोःलतासु
सम्बोधनहे लते!हे लते!हे लताः!

लता शब्द रूप रोमन लिपि (Lata Shabd Roop Roman)

इससे ऊपर के लेख में हमने आपको लता शब्द का अर्थ व लता शब्द के परिचय के बारे में बताया इसके साथ हमने आपको लता शब्द रूप के बारे में उसकी विभक्ति व वचन के बारे में बताया है। अब हम आपको लता शब्द रूप रोमन में बताते हैं। लता शब्द रूप रोमन में निम्न प्रकार हैं। तो बिना किसी देरी के आइए जानते हैं लता शब्द रूप रोमन में।

विभक्तिएकवचनद्विवचनबहुवचन
प्रथमा Latā Late Latāh
द्वितीया Latām Late Latah
तृतीया Latayā Latabhyam Latābhi
चतुर्थी Lataāyai Latabhyam Latābhyah
पंचमी Latāyah Latabhyam Latābhyah
षष्ठी Latāyah Latayoh Latanām
सप्तमी Latāyām Latayoh Latāsu
सम्बोधन Hey Late, Hey Late, Hey Latāh,

पूछे गए प्रश्न (FAQs)

इससे ऊपर के लेख में हमने आपको लता शब्द का अर्थ व लता शब्द के परिचय के बारे में बताया। इसके साथ हमने आपको लता शब्द रूप संस्कृत तथा लता शब्द रूप रोमन के बारे में बताया है। अब हम आपको लता शब्द रूप से सम्बंधित पूछे गए प्रश्नों के बारे में विस्तार के साथ बताते हैं।

प्रश्न – लता कौन सी विभक्ति है?

उत्तर – लता आकारान्त स्त्रीलिंग शब्द रूप है। लता शब्द की सप्तमी विभक्ति बहुवचन में लतासु रूप बनता है।

प्रश्न – लता का बहुवचन क्या है?

उत्तर – लता का बहुवचन लताएँ होगा।

प्रश्न – लता शब्द रूप की प्रथमा विभक्ति का एकवचन क्या है?

उत्तर – लता शब्द रूप की प्रथमा विभक्ति का एकवचन लता है।

प्रश्न – लता शब्द रूप की तृतीया विभक्ति का बहुवचन क्या है?

उत्तर – लता शब्द रूप की तृतीया विभक्ति का बहुवचन लताभिः है।

प्रश्न – लता शब्द रूप की पंचमी विभक्ति का द्विवचन क्या है?

उत्तर – लता शब्द रूप की पंचमी विभक्ति का द्विवचन लताभ्याम् है।

प्रश्न – लता शब्द रूप की सप्‍तमी विभक्ति का एकवचन क्या है?

उत्तर – लता शब्द रूप की सप्‍तमी विभक्ति का एकवचन लतायाम् है।

प्रश्न – लता को संस्कृत में क्या कहते हैं?

उत्तर – लता एक हिंदू/संस्कृत भारतीय महिला नाम है जिसका अर्थ होता है लता और बेल ।

प्रश्न – लता का पर्यायवाची शब्द क्या होता है?

उत्तर –  लता का समानार्थी बल्लरी, बल्ली, लतिका, बेली होगा।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको लता शब्द का अर्थ व लता शब्द के परिचय के बारे में बताया। इसके साथ हमने आपको लता शब्द रूप संस्कृत तथा लता शब्द रूप रोमन के बारे में बताया है साथ ही हमने आपको अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के बारे में बताया है। इस प्रकार के अधिकतर प्रश्न परीक्षाओं में पूछ लिए जाते हैं।

इसलिए लता शब्द रूप (Lata Shabd Roop) की विभक्ति और वचन सभी छात्रों को पता होना चाहिए। यदि आपको अन्य किसी भी शब्द रूप के बारे में जानकारी चाहिए तो आप हमारी इस वेबसाइट से अन्य शब्द रूप के बारे में जान सकते हैं।

आशा करता हूँ आपको यह लेख पसंद आया होगा। यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। इसी तरह के अन्य शब्द रूप की जानकारी हम अपनी इस वेबसाइट पर देते रहते हैं। इसी तरह के अन्य शब्द रूप की जानकारी पाने के लिए जुड़े रहिए “शब्दरूप” वेबसाइट के साथ तब तक के लिए धन्यवाद।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button