विलोम शब्द

सरस का विलोम शब्द | Saras Ka Vilom Shabd (2024)

Rate this post

आज के लेख में हम आपको सरस का विलोम शब्द (Saras Ka Vilom Shabd) के बारे में बताने वाले है जो आज का एक बहुत ही महत्वपूर्ण टॉपिक होने वाला है। इस लेख में हम आपको Saras Ka Vilom Shabd से जुडी और भी चीज़े बतायेंगे जिसे आप बहुत ही ध्यानपूर्वक पढ़े और याद करे। हम अपनी वेबसाइट “शब्द रूप” पर ऐसे ही काम आने वाले आर्टिकल को लिखते है जो स्टूडेंट्स के लिए काफी काम के होते है। इससे पहले हमने अपनी वेबसाइट पर उदार का विलोम शब्द के बारे में लिखा था।

अगर आपने अभी तक हमारा वह आर्टिकल नहीं पढ़ा है तो उपर दिए लिंक पर क्लिक करे और आर्टिकल को पढ़े और अगर आपको हमारा वह आर्टिकल पसंद आये तो उसे आगे भी शेयर करे। अगर आप एक स्टूडेंट है और सरस का विलोम शब्द (Saras Ka Vilom Shabd) जैसे और भी महत्वपूर्ण चीजों के बारे में जानना चाहते है तो हमारी वेबसाइट को जादा से जादा विजिट करे। जिससे आपको हमारी हर पोस्ट जल्द से जल्द देखने को मिल सके और हमारी आर्टिकल्स को अपने संगी साथियों में भी शेयर करे।

अक्सर एग्जाम में विलोम शब्द वगैरा टॉपिक्स के बारे में लिखने को आ जाता है जिसके बारे में अधिक लोगो को पता नहीं होता है इसलिए हमने अपनी वेबसाइट पर सरस का विलोम शब्द (Saras Ka Vilom Shabd) के बारे में बहुत ही विस्तार से लिखा है। हम इस वेबसाइट पर काफी जरूरी टॉपिक्स जैसे विलोम शब्द, पर्यायवाची शब्द, व अन्य और भी चीजों के बारे में लिखते है जिसे आप बहुत ही आसानी से पढ़ सकते है। अब हम आपको सरस का विलोम शब्द (Saras Ka Vilom Shabd) के बारे में बताते है।

जानिए सरस का विलोम शब्द के बारे में

शब्दविलोम
सरसनीरस
अरुस
नीरंजन
उदास
अच्छंद
अप्रिय
अस्वादिष्ट
असंतुष्ट
विषम
उबाऊ
नीरस
अनुरागहीन
नीररस
अनुरागरहित
निरार्थक
निरुपयोगी
असंगठित
अनुपयुक्त
निरुच्छेद्य
बेबुझ

सरस शब्द का अर्थ होता है- किसी की तुलना में अपेक्षाकृत अधिक अच्छा। रस अर्थात् जल या किसी अन्य द्रव-पदार्थ से युक्त। सरस का अर्थ रसीला, आर्द्र, रसयुक्त, मनोहर, रोचक, तर, सरोवर, मोहक, भावपूर्ण, शोभनीय, गीला, आनंदप्रद, कलात्मक, सुंदर, रसपूर्ण, माधुर्यपूर्ण, रसिक होता है।

जानिए सरस का विलोम शब्द के बारे में
जानिए सरस का विलोम शब्द के बारे में

सरस शब्द से सम्बंधित वाक्य

  • वह अपने खास रेसिपी में सरस मसालों का उपयोग करती है।
  • उसके हाथों के सरस स्वाद के लिए उनकी रेसिपी काफी प्रसिद्ध है।
  • उस पर्वतीय दृश्य को देखकर मुझे एक बहुत सरस अनुभव हुआ।
  • उसकी कहानी में सरस वर्णन है, जो पाठकों को उस दुनिया में ले जाता है।
  • इस चित्र में रंगों का सरस योग है, जो उसकी रचनात्मकता को दर्शाता है।
  • कवि ने बहुत सारस कविता सुनाई।
  • उसके नीरस स्वभाव के कारण सब उससे बचना चाहते हैं।
  • मोहन को कल अपने पिता द्वरा डाँटने पर बहुत नीरसता महसूस हुई।
  • किशन को गरीबो और बेसहारे लोगो की मदद करने में बहुत सरसता महसूस होती हैं।
  • मोहिनी को विधायक द्वरा इनाम देने पर सरस भाव मन में आया।
  • मीनाक्षी के द्वरा लगातार दो बार बोर्ड परीक्षा में असफल होने पर उसके पिता के मन में नीरसता का भाव आया।

नोट:- अंत में हम आपको बताते चले की यह जरूरी नहीं है कि आपके परीक्षायों में सीधे तौर से सरस का विलोम शब्द पूछे, वे प्रश्न को घूमा-फिराकर यह पूछ सकते है कि नीरस किसका विलोम शब्द है। इसलिए आप दोनों ही शब्दों को और उनके अर्थों को ध्यानपूर्वक पढ़ें और समझे। जिससे आपको एग्जाम में किसी भी तरह की मुश्किल का सामना करना न पढ़े।

सम्बंधित प्रश्न

Q-सरस का मतलब क्या होता है?

A-किसी की तुलना में अपेक्षाकृत अधिक अच्छा, सरस शब्द का अर्थ रसीला, रसयुक्त अथवा स्वादिष्ट या ज़ायकेदार होता है।

Q-सारस कहाँ का राज्य पक्षी है?

A-सारस को उत्तर प्रदेश के राजकीय पक्षी का दर्जा मिला है।

Q-सबसे बड़ी प्रेम कहानी क्या है?

A-सस्सी और पुन्नू की प्रेम कहानी पंजाब की पृष्ठभूमि पर लिखी गयी सर्वश्रेष्ठ व चर्चित प्रेम कहानियों में से एक मानी जाती है।

Q-पृथ्वी के ऊपर सबसे पहले कौन गया था?

A-अंतरिक्ष में जाने वाला पहला इंसान यूरी गागरिन थे।

Q-अंग्रेजों ने भारत का नाम इंडिया क्यों रखा?

A-अंग्रेजों को पता लगा कि भारत की सभ्यता सिंधु घाटी है जिसे इंडस वैली भी कहा जाता है. इस इंडस शब्द को लैटिन भाषा में इंडिया भी कहते हैं. तभी से उन्होंने भारत को इंडिया कहना शुरू कर दिया।

निष्कर्ष

आज हमने आपको सरस का विलोम शब्द (Saras Ka Vilom Shabd) के बारे में पूरे विस्तार से बताया है जिसे आप बहुत ही ध्यान से पढ़े याद करे जिससे आपको इसके अधिक जानकारी मिल सके। अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो उसे आगे भी शेयर करे। हम अपनी वेबसाइट पर काफी काम आने वाले आर्टिकल को लिखते है। अगर आपने हमारे पिछले आर्टिकल अभी नहीं नहीं पढ़े है तो नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे और आर्टिकल को पढ़े।

यह भी पढ़े–

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button