शब्द रूप

Bhavan Shabd Roop in Sanskrit – भवन शब्द रूप संस्कृत में

1.5/5 - (2 votes)

हेलो दोस्तों शब्दरूप वेबसाइट पर आपका स्वागत है जिस पर वेबसाइट पर हम आपके लिए रोजाना नए यूज़फुल आर्टिकल लेकर आते रहते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको Bhavan Shabd Roop के संस्कृत अर्थ और इसके साथ भवन शब्द रूप से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्नों के बारे में भी बताने वाले हैं।

आप सभी को पता है भवन शब्द हिंदी का एक साथ है जिससे Bhavan Shabd Roop से संबंधित बहुत से ऐसे प्रश्न होते हैं जो छात्र छात्राओ से पूछ लिए जाते हैं। अक्सर हिंदी संस्कृत की परीक्षाओ में Bhavan Shabd Roop का अर्थ पुछ लिया जाता है इसलिए आपको इसके बारे में जानकारी होना अवश्य है।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि हमने पिछले आर्टिकल में Rma Shabd Roop in Sanskrit अर्थ के बारे में और रमा शब्द से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के बारे में बताया है। अगर आपने हमारा पिछला आर्टिकल नहीं पड़ा है तो आप हमारे द्वारा ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक कर कर आसानी से पढ़ सकते हैं।

Rma Shabd Roop

अक्सर ज्यादातर देखने को मिलता है कि कक्षा 6, 7, 8, 9, 10 के विद्यार्थियों की परीक्षाओ में भवन शब्द रूप के बारे में पुछ लिया जाता है। अगर आपको Bhavan Shabd Roop के बारे में नही पता और आप रमा शब्द के बारे में जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आये हैं।

अगर आप सभी Bhavan Shabd Roop के बारे में संस्कृत में जानना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा लिखे गए इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

भवन शब्द रूप का अर्थ (Bhavan Shabd Roop)

क्या आप भवन शब्द रूप का अर्थ जानना चाहते हैं तो आप सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं। हम आपको बता दें की भवन का अर्थ भवन • (भावना) भवन । घर, आवास, आवास। हवेली, महल रहने का स्थान है। आमतौर पर किसी भी निर्माण-संबंधी गतिविधि के लिए अधिक व्यापक रूप से लागू होता है।

उदाहरण के लिए, निर्माण के हिस्से के रूप में एक सड़क का निर्माण किया जा सकता है। भवन बनाते समय अक्सर किसी भवन के निर्माण को संदर्भित किया जाता है, जैसे कि घर या कार्यालय। प्रक्रिया के अंतिम परिणाम के बारे में उसी तरह सोचा जा सकता है।

भवन शब्द रूप का अर्थ (Bhavan Shabd Roop)
भवन शब्द रूप का अर्थ (Bhavan Shabd Roop)

Mala Shabd Roop

भवन शब्द रूप संस्कृत में (Bhavan Shabd Roop)

भवन (महल) एक नपुंसक अनिश्चित संज्ञा है। जैसे फल, भय, दिन, द्वार, नगर, पत्र, पुष्प, पुस्तक, कविता, बल, मित्र, मुख, नक्षत्र, विद्या, धन, जल, शीतल, कौशल, खेत, ऋण, उपवन, नगर, घर, भोजन, चक्र , चित्र, वर्ण, छत्र, जन्म, जीवन, दुग्ध (दूध), आदि सभी नपुंसक संज्ञाओं की एक ही रचना है।

विभक्तिएकवचनद्विवचनबहुवचन
प्रथमाभवनम्भवनेभवनानि
द्वितीयाभवनम्भवनेभवनानि
तृतीयाभवनेनभवनाभ्याम्भवनैः
चतुर्थीभवनायभवनाभ्याम्भवनेभ्यः
पंचमीभवनात् / भवनाद्भवनाभ्याम्भवनेभ्यः
षष्‍ठीभवनस्यभवनयोःभवनानाम्
सप्‍तमीभवनेभवनयोःभवनेषु
सम्बोधनहे भवन!हे भवने!हे भवनानि!
भवन शब्द रूप संस्कृत में (Bhavan Shabd Roop)
भवन शब्द रूप संस्कृत में (Bhavan Shabd Roop)

Vriksh Shabd Roop

भवन शब्द का परिचय

हमने आपको ऊपर के आर्टिकल में भवन शब्द रूप का अर्थ और भवन शब्द रूप संस्कृत में में बताया और अब हम आपको Bhavan Shabd Roop का परिचय देने वाले हैं। आपको बता दें कि भवन शब्द अकारांत नपुंसकलिंग संज्ञा शब्द है। सभी नपुंसकलिंग संज्ञाओ के रूप इसी प्रकार बनायें जाते हैं, जैसे- भवन, धन, जल, बल, पुस्तक, दुग्ध, मित्र, मुख, वन, नगर, गृह, पुष्प, पत्र, कमल, नक्षत्र आदि।

पुछे गए प्रश्न (FAQs)

इससे ऊपर के आर्टिकल में हमने आपको भवन शब्द अर्थ के बारे में और भवन शब्द रूप संस्कृत में बताया और इसके साथ ही आपको भवन शब्द रूप का परिचय हिंदी में दिया। अब हम आपको Bhavan Shabd Roop से सम्बंधित परीक्षाओ में पुछे जाने वाले प्रश्नों के बारे में बताने जा रहे हैं जो निम्नलिखित हैं।

प्रश्न- भूमि रूप क्या है?

उत्तर- भूमि शब्द स्त्रीलिंग एकवचन संज्ञा है। इस प्रकार शक्ति, श्रुति, स्तुति और स्मृति सहित सभी निरंतर स्त्रीलिंग संज्ञाएँ उत्पन्न होती हैं, साथ ही काम, यश, गति, जाति, तिथि, नीति, रेखा, स्वभाव, प्राप्ति, प्रेम, बुद्धि, भक्ति, मन जैसे शब्द , स्वतंत्रता, मूर्ति, लड़की, ब्याज, रात और रिवाज।

प्रश्न- भवता शब्द में कौन सी विभक्ति है?

उत्तर- आपको बता दें “भवता” शब्द में तीसरे एकवचन के तीसरे मोड़ का प्रयोग किया गया है।

प्रश्न- घर को संस्कृत में क्या कहते हैं?

उत्तर- संस्कृत अध्ययन में आप जो सबसे पहला शब्द सीखते हैं वह गृहम है, जिसका अर्थ है ‘घर’। यह हिंदी शब्द “घर” से काफी मिलता जुलता है।

Chhatra Shabd Roop

प्रश्न- संस्कृत में विभक्ति का अर्थ क्या है?

उत्तर- विभक्ति संकेत या प्रत्यय के लिए व्याकरणिक शब्द है जो एक शब्द (संज्ञा, सर्वनाम, या विशेषण) से पहले आता है और क्रिया के लिए उस शब्द के संबंध को इंगित करता है।

प्रश्न- संस्कृत में द्विवचन क्या होता है?

उत्तर- द्वैत शब्द वे हैं जिनमें दो का बोध होता है, या दो मात्रात्मक मात्राओं की धारणा होती है। “अश्वौ,” “बालिक,” और “फले” शब्दों के नाममात्र, दोहरे रूपों का प्रदर्शन किया गया है।

प्रश्न- घर का शब्द अर्थ क्या होता है?

उत्तर- मानव आवास जैसे परिवारों के लिए घर, आवास और घर सभी दीवारों से घिरे हुए हैं। आमतौर पर, यह एक ऐसे स्थान के रूप में कार्य करता है जहां एक व्यक्ति या परिवार आराम कर सकता है और अपना सामान रख सकता है। सुरक्षा या विश्राम का स्थान घर या निवास स्थान है।

Pustak Shabd Roop

निष्कर्ष

आज के इस लेख में Bhavan Shabd Roop के संस्कृत अर्थ के बारे में बताया और आपको इसके साथ ही भवन शब्द रूप के अर्थ के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी आपको दी है। अक्सर परीक्षा में पूछे जाने वाले Bhavan Shabd Roop के बारे में भी हमने इस आर्टिकल में आपको बताया है।

अब मैं उम्मीद करता हूँ अब आपके मन में रमा शब्द रूप से सम्बंधित सारे प्रश्न दूर हो गए होंगे।

परीक्षाओं में अक्सर ऐसे प्रश्न पुछ लिए जाते हैं इसलिए आपको इन शब्दों के बारे में जानकारी होना चाहिए। उम्मीद करता हूँ आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों में ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

रोजाना ऐसे ही यूज़ फुल आर्टिकल रोजाना पढना के लिए “शब्दरूप” वेबसाइट को हमेशा विजित करते रहें क्योंकि हम इस तरह की सारी जानकारी अपनी इस वेबसाइट पर देते रहते हैं। यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो हमे कमेंट करके जरुर बताएं मिलते हैं अगले आर्टिकल में जब तक के लिए धन्यवाद।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button